corn flour in hindi | corn flour meaning in hindi

corn flour in hindi | corn flour meaning in hindi – corn flour in hindi meaning, corn flour in hindi ararot, corn flour in hindi translation, corn flour in hindi use, corn flour in hindi called, corn flour in hindi price, corn flour in hindi images, corn flour in hindi word, corn flour ka hindi arth, corn flour atta in hindi, corn flour and cornstarch in hindi, corn flour and cornstarch difference in hindi, what is a corn flour in hindi, difference between ararot and corn flour in hindi, difference between cornstarch and corn flour in hindi, corn flour benefits in hindi, brown polson corn flour in hindi, corn flour benefits for skin in hindi, corn flour kaise banta hai in hindi, difference between maida and corn flour in hindi, corn flour meaning in hindi, corn flour in indian cooking, corn flour cake in hindi, substitute for corn flour in indian cooking, corn flour cake recipes in hindi, what we call corn flour in hindi, corn flour dishes in hindi, what do we call corn flour in hindi, what does corn flour meaning in hindi, difference between corn flour and maize flour in hindi, corn flour side effects in hindi, corn flour ke fayde in hindi, corn flour face pack in hindi, corn flour for skin in hindi, corn flour for weight loss in hindi, corn flour \ kya hai hindi mein bataen, corn flour kya hai hindi, corn flour halwa recipe in hindi, corn flour health benefits in hindi, corn flour kya h in hindi, how to make corn flour in hindi, corn flour kise kahate hain in hindi,

 

corn flour in hindi

मकई का आटा को हिंदी में क्या कहते हैं वर्तमान वेब-आधारित युग में, Google पर इस पूछताछ को देखने और देखने के लिए यह बहुत अजीब है। यह भी दिलचस्प है कि, हमें कॉर्न फ्लोर मीनिंग इन हिंदी और कॉर्न फ्लोर मीन्स की प्रतिक्रिया वेब पर ढूंढनी है। आज हम एक मिनट के लिए रुकेंगे क्या मकई का आटा हिंदी में, मकई का आटा हिंदी में, मकई का आटा का हिंदी नाम क्या है, मकई का आटा हिंदी में क्या है, मकई का आटा क्या है? हम ऐसी पूछताछ का विस्तृत जवाब देने का प्रयास करेंगे।

Corn Flour Meaning in Hindi

हमारे देश में कई प्रकार के खाद्यान्नों का सम्मान किया जाता है। जिसमें तरह-तरह के सप्लीमेंट्स पाए जाते हैं। उनके विभिन्न उपयोग और फायदे हैं। आज हम बात करेंगे मक्के के आटे की। मक्के के आटे का इस्तेमाल कई तरह की खाने की चीजें बनाने में किया जाता है। मक्के का आटा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जिससे मक्के का आटा बनाया जाता है. उस अनाज का नाम मक्का है और यहां हम कॉर्नमील के आटे की चर्चा कर रहे हैं और कॉर्न फ्लोर या कॉर्न स्टार्च में क्या अंतर है? हम इस पर चर्चा करेंगे और इसके उपयोग और फायदों के बारे में भी पता लगाएंगे।

How and from what cornflour is made.

एक्सेप्टेंस कुकटॉप्स जल्दी गर्म हो जाते हैं! यह इस आधार पर है कि, स्वीकृति के साथ, आपको यह विश्वास करने की आवश्यकता नहीं है कि वार्मिंग घटक कंटेनर में चला जाएगा। सभी चीजें समान होने के कारण, कंटेनर सीधे और सुपर तेजी से गर्म होता है।
वे सटीक तापमान नियंत्रण देते हैं। जब आप खाना पकाने के क्षेत्र को बंद कर देते हैं, तो गर्मी की गति तुरंत बंद हो जाती है, इसलिए कुछ हद तक खाद्य किस्मों पर बुदबुदाती या अधिक मात्रा में एक शॉट होता है।
गैस और बिजली के हॉब्स से बर्तनों के आस-पास की बहुत सारी गर्माहट खत्म हो जाती है। सूचीकरण कुकटॉप्स, फिर से, लगभग किसी भी गर्माहट को खोने की अनुमति नहीं देते हैं और गहराई से ऊर्जा-उत्पादक हैं!
इस प्रकार का खाना बनाना अधिक सुरक्षित है क्योंकि इसमें वास्तविक फ्लेयर्स की आवश्यकता नहीं होती है, कोई गैस बहुत अधिक डिस्चार्ज नहीं होती है और गर्म घटक शायद ही कभी खुला होता है, आग के खतरों को रोकता है।
चूंकि एक स्वीकृति ओवन में खाना पकाने की ठंडी सतह होती है, इसलिए इसे साफ करना भी असाधारण रूप से आसान होता है! बाजार में महान मॉडलों की खोज करें, उदाहरण के लिए, हाफेले बेला 30, जो छिले हुए भोजन को हॉब पर उपभोग करने की अनुमति नहीं देता है और इस तरह के फैल को मौके पर ही साफ करना आसान बनाता है।

ये कुकटॉप्स गैस या इलेक्ट्रिक हॉब्स की तुलना में परंपरागत रूप से अधिक महंगे होते हैं। फिर भी, एक अफवाह वाले ब्रांड द्वारा संसाधनों को एक मॉडल में डालना, उदाहरण के लिए, हैफ़ेल एप्लायंसेज बिना किसी संदेह के एक लाभकारी अटकलें हैं क्योंकि उनके शौक आपको लंबे समय तक चलते रहेंगे।
इस तरह के खाना पकाने के लिए स्पष्ट ‘स्वीकृति सुरक्षित’ कुकवेयर की आवश्यकता होती है, जिसमें लोहे के कण होते हैं क्योंकि वे सक्रिय होते हैं और जब वे भर्ती रेडिएटर के साथ सहयोग करते हैं तो गर्मी बनाते हैं।
स्वीकृति बिना किसी समस्या के खरोंच कर देती है। किसी भी मामले में, यह मानते हुए कि आप एक शीर्ष पायदान का चयन करते हैं, इसे अच्छी तरह से बनाए रखें, और इसे निर्माता द्वारा सुझाए गए क्लीनर से साफ करें – कोई खरोंच नहीं हो सकती है।

कॉर्नफ्लोर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrition Value in Cornflour)

कॉर्नफ्लोर की एक बड़ी चम्मच में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूची हम यहाँ प्रदर्शित करने जा रहे हैं –

पोषक तत्व पोषक तत्वों की मात्रा
एनर्जी 44 कैलोरीज
प्रोटीन 1.1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 9.1 ग्राम
फैट 0.5 ग्राम
फाइबर 1.2 ग्राम
विटामिन बी 1 (थियामाइन) 0.17 mg
विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) 0.09 mg
विटामिन बी 3 (नियासिन) 1.17 mg
फोलेट विटामिन बी 9 27.9 एमसीजी
कैल्शियम 16.9 mg
आयरन 0.86 mg
मैग्नीशियम 13.2 mg
फॉस्फोरस 26.7 mg
जिंक 0.22 mg
पोटैशियम 35.7 mg

कॉर्नफ्लोर के उपयोग (Uses of Cornflour)

कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल किचन में तो जरूर होता है, लेकिन कुछ खास बीमारियों के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस मद का उपयोग कहाँ किया जाता है, इसके संबंध में डेटा निम्नलिखित है –

कॉर्नफ्लोर के फायदे (Benefits of Cornflour) 

कॉर्नफ्लोर में लस नहीं होता है, और विशेष रूप से उन व्यक्तियों द्वारा खाया जाता है जो गेहूं और इसकी वस्तुओं को उत्तेजित नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, मैदा और सूजी। यह उनके लिए एक अच्छा निर्णय है।
अनिवार्य रूप से कॉर्नफ्लोर में एक असाधारण प्रकार का पॉलीफेनोल्स सेल सुदृढीकरण होता है। जो आपके शरीर की जलन को कम करके आपकी भलाई के उत्पादन में पूरी तरह से योगदान देता है।
आश्चर्यजनक है कि इसमें बहुत सारे फाइबर हैं। हर चम्मच में लगभग 1 ग्राम फाइबर होता है। जो एक बड़े मानव शरीर के लिए बेहद मौलिक है। इसी तरह, इसमें प्रोटीन का एक उच्च माप भी होता है।
इसमें मौजूद अघुलनशील किस्में के कारण, उदाहरण के लिए, एमाइलोज़, सेल्यूलोज और लिग्निन, यह अवशोषण के पाठ्यक्रम को अधिक सरल बनाता है, जो पाचन पथ के लिए मूल्यवान है।

कॉर्नफ्लोर का स्टोरेज (Storage of Cornflour)

चूंकि कॉर्नफ्लोर या कॉर्नस्टार्च नमी को आत्मसात करता है, इसलिए इसे हवा में रखा जाना चाहिए – तंग डिब्बे, इसलिए इसे नमी के लिए प्रस्तुत नहीं किया जाएगा। इसे बहुत गर्म स्थान पर सेट नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इसे एक निश्चित डिब्बे में सेट किया जाना चाहिए और धारक को एक शांत और शुष्क स्थान पर रखा जाना चाहिए। यह मानते हुए कि इसे सही ढंग से दूर रखा गया है, यह लंबे समय तक चलता है।

इस प्रकार, कॉर्नफ्लोर के फायदों के साथ – कुछ बोझ हैं, इसलिए आपके लिए बेहतर है कि आप इसे अत्यधिक मात्रा में शामिल न करें।

मक्की के आटे और कॉर्न फ्लोर में अंतर

कुछ लोग मक्के के आटे को मकई का आटा मानते हैं। मकई का आटा कॉर्नमील फ्लोर है जबकि कॉर्न फ्लोर कॉर्न का स्टार्च है। इसे अन्यथा कॉर्न स्टार्च कहा जाता है। मकई का आटा बनाने के लिए पहले पट्टी को मकई के हिस्सों से बाहर निकाला जाता है और बाद में इसे पाउडर के रूप में कुचलकर तैयार किया जाता है जबकि मकई का आटा मकई के बीजों को सुखाकर और इसे कुचलकर तैयार होता है। छायांकन में यह पीला या सफेद होता है। यह दरदरा या बारीक के रूप में पाया जाता है जबकि मकई का फर्श सफेद या हल्के पीले छायांकित पाउडर संरचना में पाया जाता है।

कॉर्नफ्लोर खाने के फायदे (Benefits of eating cornflour)

मकई खाना हमेशा के लिए ध्वनि रहा है क्योंकि यह फाइबर में अमीर है और इसमें लगभग कोई वसा (वसा) नहीं है! इससे क्या मदद मिल सकती है, यह संगठित तरीके से स्पष्ट किया जा रहा है!

  • गर्भावस्था के दौरान सहायक (Helpful During Pregnancy)
  • Corn flour गर्भवती महिलाओ के लिए बहुत उपयोगी है क्योकि इसको खाने से महिलाओ में फोलिक एसिड की कमी से होनी वाली बीमारियों से दूर रखता है इसकी कमी से पैदा होने वाले बच्चे कम वजन के होते है!
  • Corn flour में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है जिसकी कमी गर्भावस्था के दौरान महिलाओ में हो जाती है!
  •  शक्तिप्रद
  • कॉर्न फ्लोर में कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्र में पाया जाता है और cornflour powder काफी स्टार्च पाया जाट है!
  • यह brain and nervous (मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र) को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी है  इसके खाने से शरीर को काफी एनर्जी मिलती है जो बहुत जरूरी है!
  • भरपूर प्रोटीन युक्त
  • शाकाहरी खाद्य पदार्थो में अच्छा प्रोटीन नहीं मिलाता है जबकि कॉर्न फ्लोर में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसके द्वारा तैयार खाद्य पदार्थो में प्रोटीन उपलब्ध रहता है!
  • Corn flour में हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो विभिन्न प्रकार के रोगों को रोकने में सहायता करते हैं। मकई के आटे की तुलना में Corn flour में पॉलीफेनोल का भी पाया जाता है।
  • इन गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों, विषाक्त पदार्थों और सूरज के संपर्क में आने के कारण शारीर में रोगों से लड़ने में मदत करता है!

Disclaimer

तो साथियों, कृपया हमें बताएं कि आपने टिप्पणी करके हमारे द्वारा सुलभ इस डेटा को कैसे पसंद किया, इसके अलावा, यदि आपको इसके साथ जुड़े कुछ अन्य डेटा की आवश्यकता है, तो आप टिप्पणी बॉक्स में लिख सकते हैं और पूछ सकते हैं, हमारी तरफ से, डेटा कॉर्नफ्लोर, कॉर्नस्टार्च या अरारोट की हिंदी में दिया जाएगा!

 

 

Leave a Comment