Flexon Tablet Uses in Hindi with Benefits & Side Effect- विशेष सावधानियां!

Flexon Tablet Uses in Hindi ( फ्लेक्सान टैबलेट के उपयोग 2022 ) – नमस्कार दोस्तों, हम आशा करते होंगे कि आप सब अच्छे होंगे । दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Flexon tablet के बारे में। इस पोस्ट में हम आपको Flexon tablet के uses , benefits और इसके खाने के side effects के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तो Flexon tablets एक दर्द निवारक दवा है। जिसके इस्तेमाल करने से आपके शरीर के सभी प्रकार के दर्द, सूजन इत्यादि को बहुत ही आसानी से दूर कर सकते है। इस पोस्ट में हम flexon tablets के Uses , Benefits और साइड इफेक्ट बताने के साथ साथ आपको बतायेगे कि आपको इस tablets का इस्तेमाल करने से पहले कौन कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए । जिससे आपको Flexon Tablet का पूरा लाभ ले सके ।

दोस्तो किसी भी तरह की दवा को इस्तेमाल अपने मन मर्ज़ी के हिसाब से नहीं करना चाहिये इस्तेमाल करने से पहले आपको उस दवा के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिये। जिससे उस दवा के इस्तेमाल करने से आपको उसका कोई भी साइड इफेक्ट न हो।

Flexon Tablets क्या है?

flexon tablet uses in hindi

दोस्तो flexon tablets एक एनाल्जेसिक और एंटीप्रेट्रिक दवा है। इस flexon tablets के इस्तेमाल से आपके जोड़ो के दर्द, मासपेशियों के दर्द, सूजन में, दात दर्द, सिरदर्द आदि में आराम मिल सकता है । Flexon tablets दो दर्द निरोधक दवाई को मिलाकर बनाया जाता है।

  1. पैरासिटामोल (Paracetamol) – पेरासिटामोल ( Paracetamol ) एक दर्द निवारक दवा है। इसके उपयोग से आप हल्के फुल्के दर्द को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस दवा को डॉक्टर बुखार आने पर भी खाने की सलाह देते हैं।
  2. आईबुप्रोफेन (Ibuprofen) – आईबुप्रोफेन (Ibuprofen) भी एक दर्द निवारक दवा है । यह दवा एक ग्रुप नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग (non-steroidal anti-inflammatory drugs) (NSAID) से संबंधित है । इस दवा को आप डॉक्टर की पर्ची के बिना भी आप मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं।

दोस्तो इस flexon दवा को एरिस्टो फार्मास्युटीकल्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक निजी कंपनी बनाती है। दोस्तो flexon tablets एक नॉन -स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा (NSAFD) के रूप में कार्य करती है।

Flexon Tablets शरीर में उन हार्मोन को नियंत्रित करती है जो दर्द और इन्फ्लेमेंशन का कारण बनता है। यह इस प्रकार दांत दर्द, सिरदर्द, आर्थराइटिस, पीठ में दर्द, अन्य प्रकार की छोटी चोटों और मासिक धर्म की ऐंठन जैसी कई समस्याओं से राहत देती है।

Flexon tablets आपको 400mg और 500mg में मिल जायेगी। आपको इस दवा को बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन नही लेना चाहिए। 

Flexon Tablets Uses in Hindi:

दोस्तो flexon tablets के बहुत से यूजेस है। पर मुख्य रूप से इसे कई प्रकार के दर्द को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तो आप flexon tablets का उपयोग निम्न प्रकार के रोगों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • सिरदर्द होने पर
  • बुखार होने पर
  • सर्दी या जुकाम होने पर
  • पीठ में दर्द होने पर।
  • दांत में दर्द होने पर।
  • मांसपेशियों में दर्द होने पर।
  • आर्थरलगिया (संयुक्त दर्द)
  • बदन दर्द होने पर।
  • गठिया के दर्द
  • गाउट
  • स्पॉन्डिलाइटिस
  • मासिक – धर्म में दर्द होने पर
  • सूजन (लाली और सूजन)

दोस्तो ये कुछ रोग थे जिन्हे आप flexon tablets खा कर आसानी से दूर कर सकते है। दोस्तो आप ये दवा बिना किसी चिकित्सक के अनुमति के न खाए। अगर आपको इनमे से कोई भी दर्द है तो बेहतर होगा आप एक डॉक्टर से मिले और उनके कहने पर ही flexon tablets का इस्तेमाल करे। 

Flexon Tablets के साइड इफेक्ट्स:

दोस्तो flexon tablets के वैसे तो कोई भी मुख्य साइड इफेक्ट्स नही है। पर कभी कभी लोगो के गलत तरीके से इस्तेमाल करने की वजह से आपको साइड इफेक्ट्स हो सकते है। आमतौर पर साइड इफेक्ट्स शरीर की अलग प्रतिक्रिया या फिर गलत खुराक की वजह से होते है। और लभभग सब लोगों को एक जैसे साइड इफेक्ट्स भी नही होते है।

फिर भी अगर आपको निम्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं आपको अपने शरीर में दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करे और अपने साइड इफेक्ट्स के बारे में बताए। 

  • दवा लेने के बाद जी मिचलाना
  • गुर्दे के मुद्दे
  • दस्त हो जाना
  • कब्ज होना
  • पेट में दर्द
  • एलर्जी प्रतिक्रिया होना (पैरासिटामोल के कारण)
  • खट्टी डकार आना
  • पेट अल्सर होना (एनएसएआईडी के कारण)

दोस्तो ये कुछ आम लक्षण है। जिनके होने से आपको ज्यादा खतरा नहीं है। फिर भी अगर आपको कोई भी साइड इफ़ेक्ट हो तो तनिक भी घबराये नहीं बल्कि तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाए और सलाह ले। जिससे आपको सही मार्गदर्शन मिल सके और आप सही समय पर उनका इलाज कर सके।

वैसे Flexon Tablets से होने वाले सभी साइड इफेक्ट बहुत ही कम समय मे अपने आप सही हो जाते हैं , इसलिए ऊपर दिये गए कोई भी साइड इफेक्ट आपको नजर आये तो ज्यादा से ज्यादा आराम करें।

Flexon Tablets को कैसे इस्तेमाल करें ?

दोस्तो किसी भी दवा को इस्तेमाल करने से पहले आपको उस दवा के बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है। और उसका इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में भी जानना जरूरी है।

यहा पर हम आपको flexon tablets की इस्तेमाल करने की विधि और उसके खुराक के बारे में जानकारी देने वाले है। जिससे आपको भी इस दवा का इस्तेमाल करने में आसानी हो। और आप सावधानी पूर्वक इस दवा का उपयोग कर सके ।

दोस्तो अगर आपको flexon tablets को लेना है तो इसे आप खाने के 5 से 10 मिनट बाद आराम से पानी के साथ ले सकते हैं। दोस्तो flexon tablets का असर आपको 30 मिनट से 1 घंटे के अंदर देखने को मिल जायेगा। इसके बाद इसका असर 6 घंटे तक रहेगा।

दोस्तो इसे आप डॉक्टर के कहे अनुसार ले या फिर दिन भर में 1 या 2 दो से ज्यादा इस दवा का इस्तेमाल न करे । क्युकी ज्यादा दवा के इस्तेमाल से हमारे शरीर की प्राकृतिक क्षमताएं दिन प्रतिदिन घटती जाती हैं और हम ठीक होने के बजाए कई अन्य बीमारियों से घिर जाते हैं।

Flexon Tablets लेने से पहले की सावधानियां:

दोस्तो किसी भी दवा को लेने से पहले उसके सावधानियां ( precautions ) के बारे में जरूर पता कर लें। जिससे जब भी आपको उसका इस्तेमाल करना हो आप सावधानी पूर्वक उसका इस्तेमाल कर सके।

यहां पर हम आपको flexon tablets से जुड़े हुए सावधानियों को आपको बताएंगे। जिससे आपको इसके इस्तेमाल में आसानी हो।

  • लीवर और किडनी से जुड़े हुए रोगियों को इसके इस्तेमाल से पहले जरूर एक बार अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए ताकि उन्हें इसका साइड इफेक्ट्स न हो।
  • अल्कोहल के साथ इस दवा को इस्तेमाल न करे।
  • स्तनपान करवाने वाली औरतों को इस दवा के इस्तेमाल के पहले अपने चिकित्सक से जरूर परामर्श कर लेना चाहिए। 
  • गर्भवती महिलाए flexon tablets के इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक से जरूर सलाह ले। और उनके कहने के बाद ही इसका इस्तेमाल करे। 
  • अगर आप पहले से ही कोई दवा का इस्तेमाल कर रहे है तो अपने डॉक्टर से से उस दवा के बारे में जरूर बता दे।
  • अगर आपको किसी भी प्रकार की अति संवेदनशील बीमारी हो तो flexon tablets के इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए। और जब डॉक्टर कहे तब ही इसका इस्तेमाल करे। 

इन बीमारियो में न ले Flexon tablets:

दोस्तो कुछ बीमारियो में हमे कुछ दवाओं का इस्तेमाल नही करना चाहिए। और flexon भी उन्ही में से एक है अगर आपको भी निम्न में से कोई भी बीमारी या परेशानी है तो फिर आप flexon tablets के इस्तेमाल से बचिए। क्युकी अगर आप ऐसी स्थिति होने पर भी इसका इस्तेमाल करते है तो आपको इसके साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। 

  • उल्टी।
  • एलर्जी।
  • गुर्दे की बीमारी में।
  • कार्डिएक अरेस्ट।
  • लीवर की बीमारी में।
  • जठरात्र में रक्तश्राव।

दोस्तो ये कुछ आम सी बीमारियां है पर अगर आप इन्हें हल्के में लेकर बस नजरंदाज करते रहेंगे तो आपको इनका बहुत बड़ा खामियाजा भी चुकाना पड़ सकता है। इसलिए आप flexon tablets को सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करे। जिससे की आप उसके साइड इफेक्ट्स से बच सके।

Also Read: Levocetirizine Tablet Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-जरुरी सावधानियां

Flexon Tablets से संबंधित जरूरी FAQs

क्या गर्भवती महिलाएं Flexon Tablets का इस्तेमाल कर सकती हैं?

जी हाँ, गर्भवती महिलाएं Flexon Tablets ka उपयोग कर सकती हैं। वैसे तो गर्भवती महिलाओ पर इस Tablet का कोई बुरा असर नही पड़ता है। फिर भी यदि आपको इस दवा के इस्तेमाल से परेशानी होती है तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दे और अपने डॉक्टर को इस बारे मे बताए।

क्या Flexon Tablets के उपयोग से लीवर या किडनी पर बुरा असर पड़ता है?

जी नहीं , Flexon Tablets के उपयोग से लीवर या फिर किडनी पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है। क्युकी यह एक नॉर्मल दवा है जो कि सभी प्रकार दर्द को ठीक करने के लिए उपयोग की जाती है।

अंतिम शब्द

दोस्तों हम आपको इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं। फिर भी यदि आप इस दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस्तेमाल करने से पहले एक बारअपने नजदीकी डॉक्टर से सुझाव अवश्य ले। अन्यथा इस दवा के इस्तेमाल से कोई भी दिक्कत होने पर आप खुद जिम्मेदार होंगे।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Flexon tablet uses in hindi ( फ्लेक्सान टेबलेट के उपयोग 2022 ) के बारे में जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा यह भी Comment करके जरूर बताये ।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने मिला और आपको लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे Flexon tablet uses in hindi कि जानकारी और भी लोगों को प्राप्त हो सके।

Also Read: Zerodol SP Tablet Uses in Hindi with Benefits & Side Effect-विशेष सावधानी

Leave a Comment