Levocetirizine Tablet Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-जरुरी सावधानियां

Levocetirizine tablet uses in hindi ( Levocetirizine टेबलेट के उपयोग 2022) – नमस्कार दोस्तो, हम स्वागत करते है आपका अपने ब्लॉग मे, तो कैसे हैं आप लोग? आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Levocetirizine tablet के बारे में।

दोस्तो आज कल बहुत से लोगों को किसी न किसी चीज से हमेशा एलर्जी हो रहती है । जिसकी वजह से लोगों को बहुत साडी परेशानिया झेलनी पड़ती है ।

आपको भी 2 से 3 साल में कभी न कभी किसी चीज से एलर्जी हो जाती होगी। जिसकी वजह से आपको बहुत परेशानी होती होगी। एलर्जी में आपकी आंखों से पानी बहना, नाक बहना, जलन होना, आंखो और नाक में बहुत खुजली होना और बार बार छींक आना। ये एलर्जी के मुख्य साइन है।

दोस्तो ऐसी बीमारियों को ही ठीक करने के लिए Levocetirizine tablet का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तो इन सब के अलावा भी लोग बहुत से बीमारियों में इसका इस्तेमाल किया करते है। आज हम आपको इस दवा से जुड़े सभी प्रकार के सवालों का जवाब देंगे। जिससे आपको इसके इस्तेमाल से लेकर इसके दाम के बारे में सभी तरह के प्रश्नों के उत्तर मिल जाए।

Levocetirizine Tablet क्या है?

दोस्तो Levocetirizine tablet एक प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन है। जोकि ओरल सिरप और tablet के रूप में जायजल (Xyzal) के नाम से बिकती है। दोस्तो ये एक जेनेरिक दवा है जो एंटी हिस्टामाइन (anti – histamine) के रूप में काम करती है।

दोस्तो आपको इसका इस्तेमाल एलर्जी के लक्षणों में करना चाहिए। एलर्जी के लक्षण जैसे – आंखो से पानी आना, नाक बहना, आंख और नाक में जलन और खुजली होना और लगातार छींके आना। दोस्तो ये सभी एलर्जी के लक्षण है।

दोस्तो इसके अलावा इसका इस्तेमाल पित्त और खुजली जैसी बीमारियों को भी ठीक करने में किया जाता है दोस्तो  Levocetirizine tablet  हैं जो हिस्टामाइन को रोककर शरीर को एलर्जी से बचाती है। दोस्तो आपको इसका इस्तेमाल बिना डॉक्टर के निर्देश के नही खाना चाहिए क्युकी इसके बहुत से साइड इफेक्ट्स है जो की आपको हो सकते है।

Levocetirizine Tablet को इस्तेमाल कैसे करे?

दोस्तो Levocetirizine tablet का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी पूर्वक करे। दोस्तो इसे आप बिना डॉक्टर के सलाह के आपने मन से न खाए। दोस्तो यहां पर हम आपको इसके इस्तेमाल के लिए कुछ दिशा निर्देश बता रहे है।

  • दोस्तो  Levocetirizine tablet को किशोरावस्था(12 – 18) उम्र के बच्चो को दिन में एक बार पानी के साथ Levocetirizine टैबलेट को खाना है। 
  • दोस्तो Levocetirizine tablet को वयस्को को दिन में एक बार पानी के साथ Levocetirizine टैबलेट को खाना है।
  • बूढ़े व्यक्तियो को इस दवा को दिन में एक बार पानी के साथ खाना है। 
  • दोस्तो इस दवा को आप खाने से पहले या खाने के बाद कभी भी ले सकते है। 
  • दोस्तो डॉक्टर Levocetirizine tablet को शाम के समय खाने को ज्यादा अच्छा बताते है। क्युकी इसके खाने के बाद आप बहुत हल्का महसूस करेगे और खुद को थका हुवा महसूस करेगे। 
  • दोस्तो अगर आपकी किसी दिन की खुराक छूट जाए तो दूसरे दिन दो खुराक न खाए बल्कि नियम के हिसाब से सिर्फ एक ही खुराक ले।  

कृपया कर के याद रखे हर रोगी का अलग अलग मामला हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई की मात्रा, दवाई देने का समय, रोगी की उम्र, मरीज का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारणो के आधार पर Levocetirizine tablet की खुराक अलग अलग हो सकती है। और किसी दवा का इस्तेमाल बिना डॉक्टर के निर्देश के न कर।

Levocetirizine Tablet के साइड इफेक्ट्स:

दोस्तो हर एक दवा के कुछ फायदे होते है तो कुछ नुकसान भी होते है। पर कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स बहुत ही खतरनाक हो सकते है। जिससे की आपकी जिंदगी दाव पर लग सकती है। दोस्तो इसी लिए आपको सभी दवाओं के साइड इफेक्ट्स जान लेने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यहां पर हम आपको Levocetirizine tablet से जुड़े सभी साइड इफेक्ट्स के बारे में बताएंगे। जिससे की आप उसके इस्तेमाल को सावधानी पूर्वक करे।

  • थकान, अधिक नींद आना और साइनस का दर्द।
  • कान का दर्द।
  • खांसी, बुखार, नकसीर।
  • दस्त आना, उल्टी होना, कब्ज।
  • शुष्क मुंह।

इन सब के अलावा भी बहुत से गंभीर साइड इफेक्ट्स है जो किसी भी उम्र के यक्ति को हो सकता है अगर वो बिना डॉक्टर के सलाह के इस दवा का इस्तेमाल करता है। जैसे की – 

  • एलर्जी के लक्षण जैसे खुजली होना।
  • पेशाब में रक्त आना।
  • धुंधली दृष्टि होना।
  • सांस लेने में तकलीफ। 
  • होंठ, जीभ, गले या फिर चेहरे पर सूजन आना। 
  • गुर्दे से संबधित समस्या होना। 

दोस्तो कोई भी दवा तब तक अपना साइड इफेक्ट्स नही दिखती जब तक उसे गलत तरीके से या फिर गलत खुराक में न लिया जाए।

दोस्तो इसी लिए किसी भी दवा को बिना डॉक्टर को बताए न खाए। और हो सके तो उनके द्वारा सुझाए गए दवा का ही इस्तेमाल करे क्युकी वो आपकी हालत और आपके शरीर को देखकर ही आपको दवा के बारे में बताएंगे। 

Levocetirizine Tablet के फायदे:

दोस्तो किसी भी दवा के कुछ नुकसान होते है तो बहुत ज्यादा फायदे भी होते है इसलिए ही तो हम उनका इस्तेमाल करते है। ऐसे ही Levocetirizine medicine के बहुत से फायदे है। जिसके सही इस्तेमाल से आप अपने  बहुत से बीमारियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते है।

यहां पर हम आपको इन्ही सब फायदो के बारे में बताएंगे।

  • एलर्जी (allergy) में फायदेमंद
  • अर्टीकेरिया (urticaria) में फायदेमंद
  • एलर्जी राइनाइटिस (allergy rhinitis) 
  • खुजली, सूजन और पुरानी पित्त के बीमारी को ठीक किया जा सकता है। 
  • परागज बुखार को ठीक करना। 
  • सर्दी जुखाम की बीमारी को ठीक करने में फायदेमंद। 

दोस्तो Levocetirizine tablet के इस्तेमाल करने से आप अपने बहुत से बीमारियो को ठीक कर सकते है। यहां पर हमने जितनी भी बीमारियो का जिक्र किया है। उन सभी बीमारियो में इस दवा के इस्तेमाल से बहुत अच्छा परिणाम मिला है। अगर आपको भी ये बीमारियां है तो आप भी इस दवा के इस्तेमाल से अपनी बीमारी को ठीक कर सकते है।

Levocetirizine Tablet Uses in Hindi:

दोस्तो Levocetirizine tablet एक प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन है। जिसे आप तभी इस्तेमाल करे जब आपके डॉक्टर ने इसे इस्तेमाल करने के लिए कहा हो। दोस्तो  Levocetirizine मेडिसिन एक एंटी हिस्टामाइन टैबलेट है। जिसके इस्तेमाल से आप अपनी एलर्जी जैसी बीमारियो को ठीक करने के लिए करते है।

दोस्तो यहां पर हम आपको कुछ बीमारियो के लक्षणों के बारे में बता रहे है। और अगर आपको भी ये लक्षण दीखते है तो आप इस दवा का इस्तेमाल अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार कर सकते हैं। 

  • नाक बहना, आंखो से लगातार पानी आने पर
  • शरीर में खुजली होने पर
  • शरीर में ज्यादा जलन होने पर
  • लगातार छिक आने पर
  • सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियो होने पर
  • आर्टिकेरिया के बीमारी होने पर
  • एलर्जी राइस्नाइटिसहोने पर   

Levocetirizine tablet के दुष्प्रभाव से कैसे बचें? 

दोस्तो Levocetirizine medicine के दुष्प्रभावों से हम निम्न बातों का ध्यान रख कर बच सकते है। 

  • इस दवा का इस्तेमाल करते समय सभी दिशानिर्देश का पालन करे। और अपने डॉक्टर के दिए हुए सलाह के हिसाब से ही दवा को ले।
  • डॉक्टर के द्वारा बताई गई खुराक ही ले। और उनके द्वारा बताए गए समय पर ही ले।
  • दोस्तो इस दवा को आप खाने से पहले या खाने के बाद ले सकते है। और आमतौर पर इसका सिर्फ एक ही खुराक आपको लेना चाहिए। 
  • यदि Levocetirizine tablet के इस्तेमाल से आपको कोई भी आराम नही मिलता तो इसका इस्तेमाल बंद कर दे। और अपने डॉक्टर से परामर्श करे।
  • यदि आप पहले से किसी दवा का इस्तेमाल कर रहे है। तो Levocetirizine tablet लेने से पहले अपने डॉक्टर को जरूर इस बारे में बताए। 
  • इस दवा को शराब पीने के बाद या शराब पीने से पहले ना ले। दोनो के बीच में कम से कम 5 घंटे तक का अंतराल रखे।

दोस्तो यहां पर हमने कुछ तरीके बताए है जिनके जरिए आप इस दवा के इस्तेमाल करने पर भी इसके दुष्प्रभाओ से बच सकते है। 

Levocetirizine Tablet Price in India:

दोस्तो Levocetirizine tablet एक एलर्जी को दूर करने वाली दवा है जिसका इस्तेमाल करने से बहुत से एलर्जी के बीमारियो को दूर किया जा सकता है। दोस्तो ये दवा इंडिया में सिरप और टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

इसका प्राइज इंडिया 100 ₹ के आस पास है। ये दवा आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जायेगी। ये दवा आपको डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन पर मिल जायेगी। या फिर इसको आप इसको आप बहुत से ऑनलाइन मेडिकल स्टोर से भी मंगवा सकते है। जैसे indiamart.com से।

दोस्तो इस दवा का इस्तेमाल आप दिए हुए निर्देश के अनुसार ही करे। और अगर कोई भी साइड इफेक्ट्स इसके आपको दिखे तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Levocetirizine Tablet से जुड़े कुछ सवाल:

क्या इस दवा को लेने से लीवर पर असर पड़ता है?

जी नही , Levocetirizine medicine लेने से लीवर पर कोई भी असर नहीं पड़ता है । लेकिन यदि आप इसके अलावा कोई और दवा भी ले रहे है तो उनके बीच 1/2 घंटे से लेकर 1 घंटे तक का अंतर जरुर रखे । जिससे कोई भी दवा आपस में रिएक्शन न करे ।

प्रेग्नेंट औरते क्या इस दवा का इस्तेमाल कर सकती है?

जी हा , प्रेग्नेंट औरते इसका इस्तेमाल कर सकती है। पर बिना अपने डॉक्टर से सलाह लिए इसका इस्तेमाल न करे। 

Levocetirizine दवा से क्या कोई साइड इफेक्ट होता है?

जी हा , इस दवा के इस्तेमाल से आपको कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है । यदि आपके साथ ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर को तुरंत बता कर सलाह ले ।

Also Read: R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi with Benefits & Side Effects

अंतिम शब्द 

दोस्तो हम आपको ऐसे कोई भी दवा को इस्तेमाल करने की सलाह नही देते है । इस दवा को इस्तेमाल करने पर होने वाली परेशानियों से आप खुद जिम्मेदार होगे ।

इसलिए कभी भी किसी प्रकार की कोई भी दवा इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से सोच समझ कर और अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले और कोई भी परेशानी आने पर डॉक्टर को तुरंत सूचित करे ।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Levocetirizine tablet uses in hindi ( Levocetirizine टेबलेट के उपयोग 2022) के बारे में जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा यह भी Comment करके जरूर बताये ।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने मिला और आपको लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे Levocetirizine tablet uses in hindi कि जानकारी और भी लोगों को प्राप्त हो सके।

Also Read: R41 Homeopathic Medicine Uses in Hindi with Benefits & Side Effects

Leave a Comment