Lycopodium 30 Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-जरुरी सावधानियां

Lycopodium 30 uses in hindi ( लईकोपोडियम 30 का उपयोग करने के फायदे ) – नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप सब? दोस्तों आज के इस नई पोस्ट में हम बात करने वाले है लईकोपोडियम 30 ( Lycopodium 30 ) के बारे में। इस पोस्ट में हम आपको Lycopodium 30 के uses, benefits और side effects के बारे में एकदम विस्तार से जानकारी देगे ।

दोस्तो Lycopodium 30 का इस्तेमाल मुख्य रूप से कुपोषण , हड्डियों में कमजोरी , थकावट और इर्रीटेबल बौंस सिंड्रोम जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

दोस्तों भारत में छोटे बच्चे कुपोषण के बहुत ज्यादा शिकार होते है इसलिए हमे यह जानना बहुत जरुरी है की Lycopodium दवा क्या ? और इसे कैसे इस्तेमाल करे जिससे आप भी अपने बच्चो को कुपोषण से बचा सको । तो चलिए Lycopodium 30 के बारे में विस्तार से जानते है ।

Lycopodium 30 दवा क्या है ?

दोस्तों Lycopodium 30 दवा एक जानी मानी होम्योपथिक दवा है जो की जर्मनी के Dr. Reckeweg के कंपनी द्वारा निर्मित किया जाता है । यह दवा भारत जैसे कई देशो में बेचीं जाती है । समय के साथ लोगों का इस दवा के ऊपर विश्वास बढ़ता गया है क्युकी इस दवा का बहुत ही अच्छा असर देखने को मिलता है ।

यह दवा ऐसे बीमारियों के लिए बहुत लाभकारी सिध्द हुयी है जो बीमारिया शरीर में धीरे – धीरे पनपती है जिसका हमे शुरू में पता नही लग पाता है ।

एसी बीमारियों समय के साथ बहुत गंभीर रूप धारण कर लेती है जिससे हमारा उठना बैठना मुश्किल हो जाता है । ये बीमारिया हमारे पुरे शरीर को कमजोर बना देती है ।

दोस्तो Lycopodium 30 दवा को आप आसानी से अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर या फिर ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं । इस दवा का इस्तेमाल आप डॉक्टर बिना पर्ची के खरीद कर इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आपके लिए अच्छा यही रहेगा कि किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले ले ।

Lycopodium 30 दवा के फायदे:

Lycopodium 30 दवा हमारे शरीर में कुपोषण और कमजोरियों को ठीक करने के साथ – साथ कई प्रकार के दर्द और सुजन को भी ठीक करने में फायदेमंद होता है ।

Lycopodium 30 दवा को इस्तेमाल करने के निम्न फायदे है –

  • यह दवा लीवर में दर्द और सुजन को ठीक करने में फायदेमंद है
  • गठिया और गठिया से संबंधित दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है
  • यह किडनी और लीवर से संबंधित समस्याओं के इलाज में बहुत ज्यादा प्रभावशाली है
  • अत्यधिक जिद्दीपन और चिंता के कारण होने वाली मनोवैज्ञानिक समस्याओ को ठीक करने में सहायक होता है
  • यह दवा पूरी तरह से होम्योपैथिक दवा है , इसलिए इसका उपयोग करना सुरक्षित है और इसका कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलता है

ऊपर दिए गये Lycopodium 30 दवा के मुख्य फायदे है । मुख्य रूप से इस दवा का कोई भी दुष्प्रभाव नही है , जिसके कारण लोग इस दवा का इस्तेमाल करने में रूचि रखते है ।

Lycopodium 30 Uses in Hindi:

दोस्तों Lycopodium 30 दवा का इस्तेमाल अधिकतर हड्डियों में कमजोरी , शरीर में कमजोरी , कुपोषण ,लीवर और किडनी से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए की जाती है।

दोस्तों ऊपर दिए गये बीमारियों के आलावा भी आपको निम्न बीमारिया है जो हम निचे बता रहे है तो आप Lycopodium 30 दवा का इस्तेमाल अपने डॉक्टर से पूछकर कर सकते हो । ये दवा आपको निम्न बीमारियों में भी अच्छा असर करेगी ।

  • पेट में दर्द होने पर
  • गले में दर्द होने पर
  • मुह में छाले या जलन होने पर
  • लीवर में संक्रमण होने पर
  • लीवर या किडनी में सुजन होने पर
  • कुपोषण होने होने पर
  • कमर में दर्द होने पर
  • थोड़े काम करने के बाद ज्यादा थकावट महसूस होने पर
  • कमजोरी होने पर

ऊपर दि गयी सभी बीमारियों को ठीक करने के लिए आप Lycopodium 30 का उपयोग कर सकते है । लेकिन अच्छा यही रहेगा कि इस दवा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले ।

Lycopodium 30 दवा का इस्तेमाल कैसे करे ?

दोस्तो वैसे तो दवा के बारे में तो सभी लोगों को कही न कही से को जानकारी मिल जाती है। पर उस दवा का कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी किसी आम इंसान को नहीं होती है।

किसी भी दवा को कैसे इस्तेमाल करना है जाने के लिए आपको किसी विशेषज्ञ की या फिर किसी अच्छे डॉक्टर की आवश्यकता होती है। याद रहे किसी भी प्रकार की दवा को बिना डॉक्टर के सलाह के इस्तेमाल नही करना चाहिए।

दोस्तो यहा पर हम आपको Lycopodium 30 दवा को कैसे इस्तेमाल करना वह बतायेगे ।

  • इसे आप खाने के बाद या खाने के पहले ले सकते है डॉक्टर के निर्देशनुसार
  • इस दवा को दिन में 2 से 3 बार लेना होता है
  • कितने दिन तक दवा खाना है इसे आप अपने डॉक्टर से पूछे
  • मरीज के उम्र और बीमारी के हिसाब से दवा की अलग अलग खुराक लेना होता है

ध्यान रहे हमेशा डॉक्टर के सलाह पर ही दवा का इस्तेमाल करे वरना कोई भी दिक्कत आने पर आप खुद जिम्मेदार होगे । इसलिए नसमझ न बने और खुद डॉक्टर बनने की गलती तो बिलकुल न करे ।

Lycopodium 30 दवा के साइड इफेक्ट्स:

वैसे तो Lycopodium 30 दवा एक होम्योपथिक दवा जिसका इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगो पर तो कोई भी side effects नही होता है ।

फिर भी इस दवा के उपयोग करने से आपको समान्यता एलर्जी , या पेट की समस्या हो सकती है । जोकि ज्यादा हानिकारक नही ये सभी साइड इफेक्ट्स दवा के इस्तेमाल बंद करने से अपने आप ठीक हो जाते है ।

आपको निम्न साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है –

  • उलटी होना
  • पेट में कब्ज बनना
  • पेट में गैस बनना
  • सही से भूख न लगना
  • ज्यादा नींद लगना

Lycopodium 30 दवा के साइड इफेक्ट्स आपको ऊपर बताये गये है यदि इस दवा के इस्तेमाल से आपके शरीर भी ये साइड इफेक्ट्स होते है तो आपको परेशान होने के कोई जरूरत नही है । फिर भी यदि आपको ज्यादा दिक्कत होती हो तो घबराने के बाजए तुरंत किसी नजदीकी डॉक्टर को दिखाए ।

Lycopodium 30 दवा की भारत में प्राइज:

दोस्तो Lycopodium 30 दवा होम्योपैथिक दवा है । यह दवा आपको लगभग भारत में मौजूद सभी मेडिकल स्टोर पर मिल जायेगी । फिर भी यदि आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर यह दवा नही मिलती है तो आप किसी भी E – कॉमर्स वेबसाइट जैसे की flipkart और amazon से भी मगवा सकते है ।

यदि आप इस दवा को ऑनलाइन किसी स्टोर से खरीदते हो तो समय – समय पर ऑफर्स और डिस्काउंट आते रहते है जिसकी वजह से आप मेडिकल स्टोर से सस्ते में भी ये दवा खरीद सकते हो ।

दोस्तो मेडिकल स्टोर पर Lycopodium 30 दवा की 30 ml की बॉटल 90 ₹ तक में मिल जायेगी। और यदि आप ऑनलाइन इकॉमर्स स्टोर से खरीदते हो तो आपको इसी 30 ml की बोटल के लिए सिर्फ 80 से 85 रूपये देने पड़ेगे ।

अलग अलग ऑनलाइन स्टोर पर आपको अलग प्राइज देखने को मिल सकती है जोकि समय – समय पर इसकी कीमत बदलती रहती है ।

Lycopodium 30 दवा से संबंधित सुरक्षा:

दोस्तो वैसे देखा जाये तो Lycopodium 30 दवा एक होम्योपैथिक दवा है । जिसका इस्तेमाल करने से हमारे शरीर पर इसका कोई भी साइड इफेक्ट्स नही होता है। फिर भी यदि आप इस दवा को गलत तरीके से इस्तेमाल करेगे तो यह दवा आपके लिए परेशनिया भी खड़ा कर सकता है ।

इसलिए इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद इसे अच्छे से सावधानी पूर्वक स्टोर कर के रखे। यहा पर हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिसको अपनाकर आप इस दवा की सुरक्षा कर सके ।

  • उपयोग करने से पहले दवा की Expiry date को अवश्य देखे । Expire दवा का इस्तेमाल कभी न करे
  • जितनी खुराक डॉक्टर ने बोला है उतना ही ले
  • Lycopodium 30 दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें
  • दवा का इस्तेमाल डॉक्टर के कहने पर ही करे
  • कड़ी धुप और गर्मी से दूर ठंडी और सुखी जगहों पर रखे

यदि आप इस दवा का इस्तेमाल कर रहे है तो ऊपर दि गयी सावधानिया का ध्यान रखे ।

Lycopodium 30 दवा से रिलेटेड कुछ FAQs

क्या गर्भवती महिला Lycopodium 30 दवा का इस्तेमाल कर सकती है ?

जी हां , इस दवा का उपयोग गर्भवती महिलाये भी कर सकती है । इस दवा का इस्तेमाल करने से उनके शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नही पड़ेगा क्युकी यह एक होम्योपथिक दवा है ।

क्या बिना डॉक्टर के सलाह के Lycopodium 30 दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है ?

जी हां , इस दवा का इस्तेमाल आप बिना डॉक्टर के सलाह के भी कर सकते है इससे कोई भी परेशानी नही होगी । लेकिन इस दवा को कैसे इस्तेमाल करना है उसको अच्छी तरह से समझने के बाद ही इस दवा का इस्तेमाल करे ।

क्या हम Lycopodium 30 दवा को खाने के बाद गाड़ी चलाना सही रहेगा ?

जी नही , आप इस दवा के सेवन करने बाद गाड़ी न चलाये तो ही अच्छा रहेगा क्युकी इस दवा के सेवन से हमारे शरीर में हलकी थकावट व् नींद आने लगती है । जिसके कारण आपका गाड़ी चलाना बहुत ही असुरक्षित रहेगा । इसलिए दवा का सेवन करने के बाद गाड़ी न चलाये ।

अंतिम शब्द:

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Lycopodium 30 uses in hindi ( लईकोपोडियम 30 का उपयोग करने के फायदे 2022 ) के बारे में जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा यह भी Comment करके जरूर बताये ।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने मिला और आपको लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे Lycopodium 30 uses in hindi कि जानकारी और भी लोगों को प्राप्त हो सके।

Also Read: R41 Homeopathic Medicine Uses in Hindi with Benefits & Side Effects

Leave a Comment