mis report | mis report 2022

mis report, mis report full form, mis report assam, mis report meaning, mis report in excel, mis report format, mis report mfms, mis report format in excel, mis report in tally, mis report accounts, mis report abbreviation, mis report analyst, mis reports are used for, mis reports ap,
mis report awas yojana, mis report analysis, mis report banking, mis report benefits, mis report banking system, mis report business development, mis report creation in excel, mis report dbt, mis report drt, mis report definition, mis report data, mis report download, mis report dashboard, mis report full form in banking, mis report format in excel for manufacturing company, mis report full form in hindi, mis report generation, mis report gram panchayat, mis report generation tools, mis report gst,
एमआईएस रिपोर्ट प्रशासन द्वारा संघ की प्रदर्शनी का सर्वेक्षण करने और त्वरित दिशा को ध्यान में रखने की उम्मीद की जाने वाली रिपोर्ट होगी। एक प्रबंधन सूचना प्रणाली, नियमित रूप से सिर्फ एमआईएस के रूप में संदर्भित किया जाता है, नाम बनाने वाले शब्दों में से हर एक पर एक गैंडर लेकर माना जा सकता है। प्रशासन, डेटा और रूपरेखा है। इसके मूल में, इस तरह का एक ढांचा वह है जो संगठन के प्रशासन को महत्वपूर्ण डेटा देगा।

चल रहे संगठनों की पेचीदगियों ने हमें अत्याधुनिक नवाचारों पर अधिक निर्भर कर दिया है जो गलतियों के लिए किसी भी स्थान को समाप्त कर देगा। एक तरफ, यह ठीक से बताता है कि कैसे एक प्रशासन डेटा फ्रेमवर्क संगठन के प्रशासन में मदद करता है। फिर फिर, यह अतिरंजित नहीं किया जा सकता है कि प्रशासन डेटा फ्रेमवर्क एक व्यवसाय के सुचारू संचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह महत्वपूर्ण है कि संगठन एक रोबोटीकृत पर निर्णय लेते हैं बोर्ड डेटा फ्रेमवर्क बेहतर दिशा के लिए स्थापित किया गया है।

mis report

अगले आ रहा है एक एमआईएस रूपरेखा होने के लिए बचाव का एक हिस्सा हैं

प्रमुखों को सम्मोहक विकल्पों पर बसने के लिए डेटा की आवश्यकता होती है। अधिकारी सूचना प्रणाली (एमआईएस) इसे कल्पनीय बनाते हैं।
एमआईएस फ्रेमवर्क एसोसिएशन के अंदर और बाहर पत्राचार के साथ काम करते हैं – एसोसिएशन के अंदर के प्रतिनिधि निस्संदेह रोजमर्रा के कार्यों के लिए अपेक्षित डेटा प्राप्त कर सकते हैं। लघु संदेश सेवा (एसएमएस) और ईमेल की तरह के साथ काम करता है यह एमआईएस ढांचे के अंदर से ग्राहकों और प्रदाताओं के साथ बात करने के लिए कल्पनीय बनाते हैं कि एक एसोसिएशन का उपयोग कर रहा है।
रिकॉर्ड रखना – अधिकारियों के डेटा फ्रेमवर्क एक एसोसिएशन के सभी सौदों को रिकॉर्ड करते हैं और एक संदर्भ देते हैं जो एक्सचेंजों को हाइलाइट करते हैं।

How does MIS Report works?

वे एक संगठन निष्पादन पर एक कॉम्पैक्ट परिप्रेक्ष्य देते हैं जहां तक आय, आदेश, ग्राहक पूछताछ, एचआर फ़ाइलें, प्रतिनिधि निष्पादन और स्थिर नुकसान।

निपुण परिणामों के साथ मूल्यांकन किए गए फोकस के बीच के अंतर की जांच करके, संगठन नई प्रथाओं को ले सकते हैं जो बेहतर निष्पादन के बारे में लाएंगे। एमआईएस रिपोर्टों की आवश्यक प्रतिबद्धता कार्य योजना पर ज्ञान के बिट्स देने के लिए विभिन्न आंकड़ों को समेकित करना है।

types of MIS Reports?

Deals MIS रिपोर्ट: बिक्री एमआईएस रिपोर्ट बनाई जाती है और सौदों द्वारा निगरानी की जाती है और विभिन्न वस्तुओं और प्रशासनों की मूल्य-आधारित जांच के लिए कार्यालयों का प्रदर्शन करती है। परीक्षा परिवर्तन पर निर्भर करती है, जो वास्तविक सौदों के विपरीत मूल्यांकन किए गए सौदों के बीच का अंतर है।
खातों में एमआईएस रिपोर्ट: खातों में एमआईएस रिपोर्ट संसाधनों, देनदारियों, उपयोगों और भुगतान के बारे में अंतर्दृष्टि देती हैं। इकट्ठा करने, प्रदर्शन और सौदों, और इतने आगे काफी समय के लिए विभाजन द्वारा बनाया गया है। कुछ वास्तविक मॉडल आय स्पष्टीकरण, निर्माण रिपोर्ट निर्माण लक्ष्यों को संदर्भित करते हैं, और सौदों की उतार-चढ़ाव रिपोर्ट हैं।

वित्तीय योजना रिपोर्ट: किसी भी व्यवसाय में, निर्दिष्ट धन की देखरेख करने और लागत को सीमित करने के लिए खर्च योजना रिपोर्ट बनाना महत्वपूर्ण है। कुछ सामान्य खर्च योजना रिपोर्टें जो बनाई जा सकती हैं, उनमें निर्माण खर्च योजना, लागत खर्च योजना, भुगतान खर्च योजना, नकद खर्च योजना, और इसी तरह आगे शामिल हैं
निर्माण रिपोर्ट: असेंबलिंग डिवीजन निर्माण रिपोर्ट बनाने के लिए उत्तरदायी है जिसमें सेट निर्माण लक्ष्यों और अंतिम निर्माण गणना की परीक्षा शामिल है। नामित और निपुण निर्माण के बीच विविधता सामान्य बातचीत उत्पादकता का मूल्यांकन करने में मदद करती है।

आय विवरण रिपोर्ट: इस एमआईएस रिपोर्ट के साथ, व्यावसायिक गतिविधियां कार्यालय वास्तव में एक विशिष्ट अवधि में सामान्य एक्सचेंजों पर एक नज़र डालने के लिए पैसे के प्रवाह और बहिर्वाह की जांच कर सकता है। यह अतिरिक्त रूप से उन परिसंपत्ति स्रोतों का पालन करने में मदद करता है जिनका उपयोग सर्ज के लिए किया गया है।
रिज़र्व स्टेटमेंट रिपोर्ट: फंड स्टेटमेंट रिपोर्ट परिसंपत्ति स्रोतों की निगरानी के लिए बहीखाता और धन समूह द्वारा नियंत्रित की जाती है। यह भी जांचने के लिए बनाया गया है कि परिसंपत्तियों का उपयोग कहां किया गया है।
लाभ रिपोर्ट: लाभ रिपोर्ट रिकॉर्ड विभाजन द्वारा बनाई जाती है ताकि वास्तव में वास्तविक और मूल्यांकन किए गए लाभ (या दुर्भाग्य) के बीच के विपरीत को समय के एक विशिष्ट खिंचाव पर देखा जा सके। यह अतिरिक्त रूप से चर के लिए खाता है जिसने लाभ या दुर्भाग्य को प्रेरित किया।

भुगतान कथन रिपोर्ट: पैसे, शुल्क, रिकॉर्ड और परिसंपत्ति रिपोर्ट के लिए रिपोर्ट निवेशकों और वित्तीय समर्थकों की मौद्रिक जानकारी का सर्वेक्षण करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक वेतन स्पष्टीकरण रिपोर्ट की सहायता से, बहीखाता एक व्यवसाय की एक साथ मौद्रिक स्थिति की जांच कर सकते हैं।
असामान्य नुकसान रिपोर्ट: कार्यालय को इकट्ठा करने की छतरी के नीचे आ रहा है, अजीब दुर्भाग्य पर रिपोर्ट कम उपयोग के साथ व्यवसाय की सहायता कर सकती है। असामान्य दुर्भाग्य का एक हिस्सा विकृति, spillage, या अपरिष्कृत पदार्थ या नियमित आपदाओं में उपकरण आत्मसमर्पण के टूटने को इकट्ठा करना शामिल करता है।

लागत रिपोर्ट लागत रिपोर्ट काफी संभवतः एमआई के मुख्य भाग हैं। भले ही यह एक निजी उद्यम या एक प्रयास हो, विभिन्न डिवीजनों के कारण होने वाले बड़े खर्चों की जांच करने के लिए जांच की जाती है कि क्या यह बहुत अच्छी तरह से कम हो सकता है।
एचआर एमआईएस रिपोर्ट: एचआर एमआईएस रिपोर्ट समय की एक विशिष्ट लंबाई पर श्रमिकों की प्रस्तुति की जांच करने में मदद करती है। यह उस लंबाई में विभिन्न प्रतिनिधियों द्वारा समाप्त किए गए कार्यों, कार्यों या गतिविधियों के कुल योग को काम करता है।
स्टॉक रिपोर्ट: एमआईएस स्टॉक रिपोर्ट देता है कि कौन सा प्राकृतिक पदार्थ अधिक है और किन लोगों को नवीनीकृत किया जाना चाहिए। यह दिन-प्रतिदिन, सप्ताह-दर-सप्ताह, महीने-दर-महीने और त्रैमासिक निर्माण और स्टॉक articulations रखने में भी मदद करता है।
तथ्यात्मक वितरण: दिशा और योजना बनाने के लिए सांख्यिकीय वितरण और डेटा की उम्मीद की जाती है। इस प्रकार की एमआईएस रिपोर्ट जानकारी को तोड़ने और सटीक रिपोर्ट बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

रिपोर्ट के करीब आदेश: इस तरह की एमआईएस रिपोर्ट प्रचार और आउटरीच समूह में उन लोगों द्वारा बनाई गई है। रिपोर्ट द्वारा बंद आदेश निर्माण सीमा और मदों के लिए प्राप्त अनुरोध के बीच अनुपात के साथ रखने के लिए मौलिक हैं।
आदर्श समय पर रिपोर्ट: इस तरह की एमआईएस रिपोर्ट में प्रत्येक विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न कामों पर बिताए गए समय और आवश्यक संपत्ति या सामग्रियों की अनुपस्थिति के कारण निष्क्रिय समय की सुविधा है। निष्क्रिय समय के बारे में लिखता है समय बुकिंग रिकॉर्ड का उपयोग कर एक असेंबलिंग इकाई के शॉप फ्लोर स्तर पर किया जाता है।
मशीन उपयोग रिपोर्ट: यह MIS रिपोर्ट उन घंटों की मात्रा को सूचीबद्ध करती है जिनके लिए किसी मशीन का उपयोग किया गया था और यह कितने समय तक निष्क्रिय रहा। यह प्रचलित इन-कंट्रोल द्वारा डिवीजनों को इकट्ठा करने में अनपेक्षित रूप से व्यवस्थित नहीं है।
Rundown रिपोर्ट: सारांश कुल सभी डेटा रिपोर्ट करता है और धन की अचूक छवि की सुविधा के लिए जानकारी प्रस्तुत करता है। कुछ वास्तविक मॉडल सभी नए खरीदने के मूल्य के लिए रिपोर्ट याद करते हैं और सौदों के ज्ञान के निट्टी किरकिरा बिट्स।

पैटर्न रिपोर्ट: प्रवृत्ति रिपोर्ट पिछले निष्पादन और वर्तमान प्रदर्शनी के विपरीत सहायता करती है। ऐसी रिपोर्ट्स से पता चलता है कि एक विशेषता इकाई या आइटम वर्गीकरण कैसे प्रदर्शन कर रहा है। इस तरह की एमआईएस रिपोर्ट वास्तविक प्रस्तुति और मूल्यांकन की गई संख्याओं के विपरीत आवश्यक है।
छूट रिपोर्ट: अपवाद रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि जहां चीजें बुरी तरह से बाहर निकलीं और प्रस्तुति पर्याप्त क्यों नहीं हो सकी। एक वास्तविक मॉडल मूल्यांकन कर सकता है कि एक विशिष्ट वर्ष की लागत निर्दिष्ट खर्च योजना से अधिक क्यों है।

How to Prepare MIS Report?

बहीखाता: रिकॉर्ड विभाजन द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी विभिन्न प्रकार की रिपोर्टें इस वर्गीकरण में आती हैं। लाभ, और फंड स्टेटमेंट जैसी रिपोर्टों को टैली ईआरपी 9 के बहीखाता लेआउट की सहायता से संभाला जा सकता है। ये रिपोर्टें व्यावसायिक अभ्यासों के मौद्रिक भागों की सूक्ष्मताएं देती हैं।
वित्त: धन प्रभाग द्वारा प्रबंधित, ये रिपोर्ट निवेशकों और बैंकों की अटकलों और संसाधनों से निपटने में मदद करती हैं। इस वर्ग में बजट सारांश और परिसंपत्ति स्पष्टीकरण जैसी रिपोर्ट शामिल हैं।
स्टॉक: टैली में स्टॉक एमआईएस रिपोर्ट की सहायता से, असेंबलिंग, स्टॉक प्रशासन और अनुरोध रिपोर्टों से जुड़े कामों को देय किया जा सकता है। यह उन उत्पादों और हार्डवेयर को देखने में मदद करता है जो असेंबलिंग के लिए अधिग्रहित, बेचे और खरीदे जाते हैं।

अधिकारियों का नियंत्रण: टैली में एमआईएस रिपोर्ट का यह वर्गीकरण कुछ उदाहरण देने के लिए बोर्ड नियंत्रण से जुड़े विभिन्न उपक्रमों जैसे माप, लागत, खर्च योजना और सौदों के लिए रिपोर्ट बनाने में मदद करता है। एमआईएस रिपोर्टों का यह वर्गीकरण व्यवसाय में नियोजित संचालन के कुशल प्रशासन में मदद करता है।

टैली में दिए गए प्रीसेट एमआईएस प्रारूपों का उपयोग करते हुए, आप विभिन्न कार्यालयों के लिए स्पष्ट रिपोर्ट बना सकते हैं, उदाहरण के लिए, सौदों, एमआईएस रिपोर्ट, एचआर एमआईएस रिपोर्ट और इतने पर बस उन रुचि के बिंदुओं को भरें जो आप रिपोर्ट में उम्मीद करते हैं।

फिर, टैली में समीकरणों की सहायता से, आपको मूल रूप से बैक-एंड सूचना आधार (एक्सेल लेखांकन पृष्ठ या जो कुछ भी अन्य डीबीएमएस) को इंटरफ़ेस करने की आवश्यकता है जहां आपकी जानकारी दूर रखी गई है। व्यंजनों बहीखाता पृष्ठ से मिश्रित जानकारी टैली में लाते हैं और आप अपनी रिपोर्ट को जमा कर सकते हैं जैसा कि पूर्वापेक्षाओं द्वारा इंगित किया गया है।

MIS Report in Excel

बाद की तकनीक Excel डिज़ाइन में MIS रिपोर्ट बनाने के लिए है। यह मौलिक है कि जैसा कि यह हो सकता है, एक्सेल और एमआईएस पर एक सभ्य आदेश है जो स्पष्ट आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एमआईएस एक्सेल रिपोर्ट करने की क्षमताओं का खुलासा करता है।

यहाँ Microsoft Excel में MIS रिपोर्ट करने के लिए अपेक्षित विशेष चरण हैं.

बातचीत शुरू करने से पहले, मौलिक कच्चे जानकारी में से हर एक को इकट्ठा करना आवश्यक है, जो विभिन्न डिवीजनों से रिपोर्ट बनाने की उम्मीद करता है। प्रत्येक रिपोर्ट एक कार्यालय के लिए स्पष्ट है, उदाहरण के लिए, सौदों, विज्ञापन, कार्यों, खातों, उत्पादन, और इतने पर
निम्नलिखित चरण का अर्थ है कि विशिष्ट रिपोर्ट के लिए अपेक्षित डेटा को चैनल करने के लिए, क्रूड जानकारी को मेरा या साफ करना है।


जानकारी संग्रह के लिए एक अलग पत्रक सहेजें जहाँ से आप डेटा प्राप्त कर सकते हैं और सिद्धांत रिपोर्ट के लिए याद रख सकते हैं. यह बैक-एंड डेटा सेट के रूप में भरता है और गलतियों की सीमा को सीमित करता है और पूरे चक्र को व्यवस्थित बनाता है।
उसके बाद, Excel व्यंजनों की सहायता से, आप बैक-एंड जानकारी आधार को लेखांकन पृष्ठ पर MIS स्वरूप में इंटरफ़ेस कर सकते हैं. हावी डेटा सेट से जानकारी को खींच लेगा ताकि इसे एक ऑल-अराउंड संगठित रिपोर्ट में बदल दिया जा सके।
अंत में, इस घटना में जाँच करें कि रिपोर्ट में कोई गलतियाँ या अमान्य गुण हैं जैसे #N/A, या #values और इसी तरह जो रिपोर्ट को गलत बना सकता है।

Leave a Comment