R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi with Benefits & Side Effects

R89 homeopathic medicine uses in hindi ( R89 होम्योपैथिक दवा के उपयोग 2022) – नमस्कार दोस्तो, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग मे, तो कैसे हैं आप लोग? आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है R89 homeopathic medicine के बारे में।

दोस्तो आजकल बहुत से लोग कम उम्र मे ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते है और यदि आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। और आपके बाल लगातार झड़ने के कारण कम होते जा रहे है ।

और हर तरह की दवा लेने के बाद भी आपके बाल झड़ना बंद नहीं हो रहे है। तो आप अपने डॉक्टर की सलाह से dr. Reckeweg की R89 homeopathic medicine को एक बार जरूर ट्राई कर सकते है। ये मेडिसिन आपके बालों को झड़ने से बचा सकती है ।

दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम इसी दवा के बारे में बात करेंगे। इस पोस्ट में हम आपको R89 homeopathic medicine के  बारे में बताएंगे जैसे इसके फायदे क्या है, इसके ingredients क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करना है और इसकी प्राइज क्या है इंडिया में और ये आपको कहा पर मिलेगी। 

R89 homeopathic medicine:

दोस्तो dr. Reckeweg की R89 medicine  एक होम्योपैथिक दवा है। जिसका इस्तेमाल आप बालो को झड़ने से रोकने के लिए कर सकते है। दोस्तो R89 medicine एक जर्मन ब्रांड की मेडिसिन है। इसमें R ग्रुप  है और 89 इसका नम्बर है। दोस्तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए  इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तो वैसे तो ये एक होम्योपैथिक दवा है पर इसका इस्तेमाल आपको डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

R89 Homeopathic Medicine Ingredients:

दोस्तो R89 एक होम्योपैथिक दवा है। ये एक जर्मन ब्रांड की होम्योपैथिक दवा है। जो की बालो की समस्याओं को देखते हुए इसको दूर करने के लिए बनाई गई है। अगर बात करे की इस दवा को कौन कौन सी चीज से बनाया गया है तो इस दवा को बनाने के लिए बहुत सारे Ingredients को मिला कर बनाया जाता है। इस दवा को निम्न ingredients को मिला कर बनाया जाता है ।

  • Alfalfa
  • Lactuca Sativa
  • Lecithinum
  • Oenothera biennis
  • Hypophysis Plant
  • Juglans
  • Kalium phosphoricum 
  • Oenothera biennis D3 
  • Polysorbetum D3
  • Polysorbetum
  • Testes D30 

दोस्तो यहां पर आपको बहुत से ingredients की लिस्ट मिल जाएगी।  

R89 Homeopathic Medicine के फायदे।

दोस्तो R89 medicine एक होम्योपैथिक दवा है। जिसका इस्तेमाल बालो को झड़ने से रोकने से के लिए किया जाता है। पर इसके अलावा भी बहुत से बीमारियों में इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में बहुत से डॉक्टर इस दवा के फायदे और इसके असर की वजह से इसका सुझाव देते है। और आज के समय में बहुत से लोगो ने इसके इस्तेमाल से अपने बालो की समस्याओं से छुटकारा पाया है। 

  • R89 होम्योपैथिक दवा का उपयोग करने से बालो का झड़ना बंद हो सकता है। 
  • इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही समय में सिर में बाल आना शुरू हो सकते है। 
  • दोस्तो अगर आपके बाल बहुत पतले है और बहुत ही कमजोर है तो R89 दवा लेने से आपके बालो की जड़ो को मजबूत करेगी। जिससे आपके पतले बाल धीरे धीरे ठीक होना शुरू हो जायेंगे।
  • यह दवा समय से पहले बालों के झड़ने, सफेद बालों, एलोपेसिया और गंजापन को कम करने में बहुत ही मदद करता है
  •  R89 दवा बालों के विकास को बढ़ाता है और सिर में दर्द को कम करता है
  •  R89 दवा बालों को झड़ने से रोकने लिए एक होम्योपैथिक दवा है जो बालों के विकास को स्थिर करने में मदद करती है
  •  यह दवा आवश्यक फैटी एसिड के साथ एक बहुत ही अच्छा खून को साफ करने वाली एक होम्योपैथिक दवा है।
  •  बालों को वापस उगाने के लिए प्रसिद्ध जैव रासायनिक सेल नमक। 
  •  R89 होम्योपैथिक दवा समय से पहले गंजेपन का सामयिक उपचार प्रदान करता है। 

Also Read: Levocetirizine Tablet Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-जरुरी सावधानियां

R89 Homeopathic Medicine Uses in Hindi:

इस दवा का आप बालों के झड़ने के अलावा भी दूसरो कई रोगों के लिए Doctor इसे खाने की सलाह दे सकते है। उनमें से कुछ उपयोग निम्न है –

  • Blood को साफ करने के लिए
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए
  • पतले बालों की मोटाई बढ़ाने के लिए
  • गंजेपन को रोकने के लिए
  • रूशी को दूर करने के लिए
  • बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए

R89 Medicine को कैसे यूज करें?

दोस्तो R89 homeopathic medicine को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इस दवा को आपको दिन में तीन बार लेना है। इसे आप आधे गिलास पानी में 20 से 30 बूंदे डाल कर पी सकते है। ध्यान रहे इसे आप खाना खाने के कुछ समय बाद ही ले।

दोस्तो R89 medicine को खाने के साथ साथ इसे अपने सिर में जहा पर बाल ना आए हो वहा लगाकर कुछ देर मसाज करना है। कम से कम आप 5 मिनट तक मसाज करिए ताकि दवा का असर तेज हो जाए। दोस्तो इसे पूरे सिर में लगाने की जरूरत नहीं है सिर्फ उस ही जगह पर लगाए। जहा पर आपके बाल नहीं आ रहा हो।

दोस्तो होम्योपैथिक दवा की एक खासियत होती है को वो किसी को कुछ हफ्तों में असर कर देती है। और उन्हे इसका फायदा मिल जाता है। और कुछ ऐसे लोग भी होते है जिन्हे इसका कुछ खास असर नहीं होता है। तो दोस्तो आपको ऐसी समय में परेशान नहीं होना है और दवा का बंद नहीं करना चाहिए। और दवा का कोर्स पूरा करना चाहिए। और आप विश्वास कीजिए आपके बाल कुछ समय में वापस जरूर आ जायेगे। 

R89 Homeopathic Medicine के Side Effects:

दोस्तो R89 homeopathic medicine हैं। इस वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट्स नही है। पर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हम आपको इसके कुछ गाइडेंस बता देते है।

  • दोस्तो R89 दवा को बिना किसी डॉक्टर के सलाह के इस्तेमाल न करे।
  • दोस्तो इसके डोजेस को समय में हिसाब से हर दिन लेते रहे नही तो आपको इसके अच्छे परिणाम नहीं मिलेंगे।
  • दोस्तो इसे अपने सिर में लगा कर अच्छे से मसाज करे। और फिर कुछ समय बाद(4 से 5 घंटे ) अपने सिर को अच्छे से धूल ले।
  • दोस्तो अगर आपके सिर से किसी जगह पर के बाल पूरी तरह से गायब हो गए है। यानी की आपके सिर का वो हिस्सा पूरी तरह से चिकना हो गया होगा। तो फिर आपके बाल आने के चांस बहुत कम हो जाते है। 
  • दोस्तो अगर आप R89 दवा को इस्तेमाल करते है तो इसका एक दिन में 3 से ज्यादा डोज न ले क्युकी वो आपके बॉडी के लिए सही नही रहेगा। या फिर जो आपके डाक्टर सुझाव दे वैसा करे।
  • दोस्तो इस दवा को बच्चो पर तभी इस्तेमाल करे जब डॉक्टर ने इस्तेमाल करने के लिए कहा हो।

 R89 दवा का इंडिया में प्राइज:

दोस्तो R89 दवा एक होम्योपैथिक दवा है। यह एक जर्मन ब्रांड की दवा है। इसे dr. Reckeweg की कंपनी के द्वारा निर्मित किया जाता है। दोस्तो इस दवा को आप अपने आस पास के किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते है। आपको मेडिकल स्टोर पर यह 200 ₹ से 300 ₹ के बीच मिल सकती है।

आप इस R89 मेडिसिन को ऑनलाइन ईकॉमर्स स्टोर जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजॉन से भी मंगवा सकते है वहा पर भी ये दवा आपको 200 ₹ से 300 ₹ तक में मिल जायेगी। दोस्तो दवा का दाम इसके मात्रा के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकता है। दोस्तो इस दवा को लेते समय आप ध्यान से इसके बॉक्स को जांच ले की ये असली ही प्रोडक्ट है की नही। क्युकी आज कल बाजार में बहुत से नकली दवाइया आ गई है।

R89 से जुड़े हुए प्रश्न और उनके जवाब।

क्या R89 मेडिसिन को खाने से किसी प्रकार की बीमारी या साइड इफेक्ट हो सकता है?

जी नही, R89 दवा एक होम्योपैथिक दवा है। और इसके सही इस्तेमाल से आपको कोई भी बीमारी या साइड इफेक्ट नहीं होगा। लेकिन ये हो सकता है कि आपके बालों पर इसका कोई असर न हो यानि कि आपके बाल झड़ना कम न हो ।

क्या R89 मेडिसिन को दिल के मरीज इस्तेमाल कर सकते है?

जी हाँ, इस दवा का उपयोग दिल के मरीज दिल खोल के कर सकते है। लेकिन हम चाहते है कि इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

क्या R89 मेडिसिन को गर्भवती महिलाए , किडनी के मरीज , शराब पीने वाले लोग , कैंसर के मरीज इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी हाँ, इस दवा का इस्तेमाल गर्भवती महिलाए , किडनी के मरीज , शराब पीने वाले लोग , कैंसर के मरीज कर सकते है। लेकिन हमेशा दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले और कभी भी दवा को नियमित डोज से ज्यादा न ले। ज्यादा डोज लेने से आपके बाल कम झड़ने के बजाय और तेजी से झड़ सकता है। इसलिए जितना डोज आपको लेने के लिए बोला जाता है उतना ही डोज ले।

अंतिम शब्द 

दोस्तो R89 एक होम्योपैथिक दवा है। जो की जर्मनी की एक कंपनी के द्वारा बनाई जाती है। दोस्तो इस कंपनी के द्वारा बनाई गई दवा को इंडिया में भी बेचा जाता है। दोस्तो इस कंपनी के तरफ से जो भी दावे इस दवा के लिए किए गए है। हमने उन्ही को यहा पर बताया है। हम इसका दावा नही कर सकते की इस दवा के सेवन से आपके बाल झड़ना कम हो जायेंगे। हम इस दवा को इस्तेमाल करने की सलाह नही देते है।

इस दवा का इस्तेमाल करना है या नही ये आपके हाथो में है। दोस्तो इसको लेने का समय, मात्रा, इंग्रेडिएंट्स और इसके किस उम्र के लोग ले ये सब आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर भी मिल जायेगा। दोस्तो वैसे अगर आप मेरी राय इस दवा के बारे में पूछेंगे तो मैं आपको यही कहूंगा की किसी भी दवा को तभी ले जब आपको इसे किसी अच्छे डॉक्टर ने लेने के लिए कहा हो।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको R89 homeopathic medicine uses in hindi ( R89 होम्योपैथिक दवा के उपयोग 2022) के बारे में जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा यह भी Comment करके जरूर बताये ।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने मिला और आपको लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे R89 homeopathic medicine uses in hindi कि जानकारी और भी लोगों को प्राप्त हो सके।

Also Read: Rhus Tox 30 Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-(जरुरी सावधानियां)

Leave a Comment