Rhus Tox 30 Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-(जरुरी सावधानियां)

Rhus tox 30 uses in hindi ( Rhus tox के उपयोग 2022) – नमस्कार दोस्तों, कैसे है आप सब लोग। आज के इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है Rhus Toxicodendron 30 दवा के बारे में।

दोस्तो ये एक होम्योपैथिक दवा है। जिसका इस्तेमाल बुखार, कमर दर्द, मुंहासे इत्यादि को ठीक करने के लिए किया जाता है।

दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के मध्यम से Rhus tox 30 दवा के बारे में पूरी जानकारी देने वाले जिससे आपके मन में उठने वाले सभी प्रश्र जो कि इस दवा को लेकर वो दूर हो सके।

दोस्तो आज के समय में इस दवा का इस्तेमाल बहुत से रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है क्युकी गलत दवा खा लेने से बहुत सारी परेशानिया आ सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने वाले है की आप इस दवा का इस्तेमाल कहा कर सकते है । और इसे कितने मात्रा में और किस अवस्था में इस्तेमाल करना चाहिये।

दोस्तो यदि आपको rhus toxicodendron 30 होम्योपैथिक दवा के बारे में सही जानकारी चाहिए तो कृपया इस पोस्ट को पूरा और ध्यानपूर्वक पढ़े। क्युकी आधी अधूरी जानकारी पढ़कर आप इस दवा का गलत इस्तेमाल भी कर सकते है जोकि बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है।

Rhus toxicodendron 30 homeopathic medicine

दोस्तो rhus toxicodendron दवा को rhus tox भी कहते है। ये एक homeopathic दवा है। इस दवा को 3 अलग-अलग कंपनिया मिल कर बनाती है। दोस्तो इस दवा को बनाने के लिए poison oak नामक पौधे का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तो आप इस दवा को 30 potency, 200 potency, 1m potency में उपयोग कर सकते है।

दोस्तो किसी भी दवा को इस्तेमाल करने से पहले आपको उस दवा के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। क्युकी गलत दवा खाने से आपको अपने प्राण से भी हाथ धोना पड़ सकता है ।

इसलिए इस Rhus Tox 30 को भी इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके साइड इफेक्ट्स, इसको किन किन रोगों में इस्तेमाल किया जाता है और इस दवा का प्रभाव रोग पर कैसा होता है, इसे कौन इस्तेमाल कर सकता है? , कितने मात्रा मे इसे लेना चाहिए इत्यादि। सभी जानकारी इकट्ठा कर के ही और डॉक्टर के सलाह पर ही rhus toxicodendron दवा को ले।

हमने अपने इस आर्टिकल Rhus Tox 30 Uses In Hindi मे इस दवा के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है इसे पढ़कर आप इस दवा के बारे मे और ज्यादा जानकारी जुटा पाएँगे। फिर भी इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर के सलाह के बिना न करे।

Also Read: R41 Homeopathic Medicine Uses in Hindi with Benefits & Side Effects

Rhus tox 30 medicine किन बीमारियों में इस्तेमाल करना चाहिए?

दोस्तो rhus toxicodendron एक बहुत ही कारगर होम्योपैथिक मेडिसिन है जिसका इस्तेमाल आप बहुत सारी बीमारियों में कर सकते है। अलग अलग डॉक्टर इसे अपने हिसाब से कई तरह के रोगों के लिए इस्तेमाल करने की सलाह देते है।

आपको आपके डॉक्टर निम्न रोगों के लिए Rhus tox 30 का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं-

  • रूमेटाइड अर्थराइडिश के बीमारी होने पर।
  • गठिया का रोग होने पर।
  • जोड़ो मे दर्द होने पर।
  • कमर मे दर्द होने पर।
  • स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स होने पर।
  • साइटिका के रोग में।
  • दिल की धड़कन बढ़ने पर।
  • Skin related desease
  • एक्सीमा के रोग में।
  • आर्टिकिटा के रोग में।
  • सोराइसिस के रोग में।
  • Fever से रिलेटेड रोग इंटरमेडेंट fever Cough, cold and flu के प्रॉब्लम होने पर।
  • सिर दर्द करने पर ।

Rhus toxicodendron 30 को कैसे यूज करें?

दोस्तो अगर आप किसी भी दवा का इस्तेमाल करते है। तो उसको कैसे यूज करे, किस मात्रा में इस्तेमाल करे, किस समय दवा ले। ये जानकारी होनी बहुत जरूरी होती है। आपको बिना किसी भी जानकारी के किसी भी दवा को ऐसे ही नही इस्तेमाल करना चाहिए। वरना आपको उस दवा के साइड इफेक्ट्स भी बॉडी में देखने को मिल सकते है। हम यहां पर आपको rhus toxicodendron दवा के इस्तेमाल के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

दोस्तो इस दवा को खाना खाने के बाद कभी भी ले सकते है। दोस्तो अगर रोगी की वयस्क है तो उसे इसकी ज्यादा से ज्यादा 5 बूंदे पिलाए।अगर रोगी बूढ़ा है तो इसकी ज्यादा से ज्यादा 5 बूंदे पिलाए।अगर रोगी बच्चा है तो आप दवा की मात्रा डॉक्टर से पूछ कर ही दे।दोस्तो इस दवा को आप रोगी को 1 कप पानी के साथ दे सकते है।इसे आपको पूरे दिन में 3 बार देना होता है। बच्चो के मामले में आपने डॉक्टर से सुझाव ले लेना चाहिए।

दोस्तो एक खुराक लेने के बाद कम से कम 3 से 4 घंटे के गैप रखे।ध्यान रखे। rhus toxicodendron ज्यादातर मामलों में दी जाने वाली एक sbl rhus toxicodendron dilution 30 CH होम्योपैथिक दवा है। और कृपया कर के याद रखे हर रोगी का अलग अलग मामला हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई की मात्रा, दवाई देने का समय, रोगी की उम्र, मरीज का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारणो के आधार पर sbl rhus toxicodendron dilution 30 CH की खुराक अलग अलग हो सकती है।

Rhus toxicodendron 30 के नुकसान और side effects

दोस्तो वैसे तो ये एक होम्योपैथिक दवा है और होम्योपैथिक दवा का कोई साइड इफेक्ट्स नही होता है। पर अगर आप इसे गलत मात्रा में, बिना किसी जानकारी के ऐसे ही इस्तेमाल करते है, और बिना डॉक्टर के सुझाव के खुद से लेते है तो आपको इसके बुरे परिणाम देखने को मिल सकते है।

Rhus tox 30 के निम्न side Effects देखने को मिल सकते है –

  • मन मचलना, उल्टी आना।
  • सिर उठाने पर चक्कर आना।
  • सर का भारी होना। 
  • कमर दर्द में कामगार।
  • जोड़ो के दर्द, गठिया के दर्द में सबसे कामगार दवा।
  • हर तरह के बुखार में कामगार।

आपको इसे कभी भी गंदे हाथो से नही लेना चाहिए। हमेशा साफ सुथरे हाथो से ही rhus toxicodendron दवा को ले। इसे धूप में आने से भी बचाना चाहिए। मन मचलना, उल्टी आना।सिर उठाने पर चक्कर आना।सिर का भारी होना। Rhus toxicodendron दवा के फायदे।दोस्तो rhus toxicodendron दवा एक होम्योपैथिक दवा है इसका इस्तेमाल आप बहुत तरह के रोगों को दूर करने के लिए कर सकते है।

इसे खास तौर पर दर्द, त्वचा और बुखार से जुड़े हुए रोगों को दूर करने में किया जाता है। आप rhus toxicodendron दवा को डॉक्टर के सलाह पर ले सकते है और इसके इस्तेमाल से अपने बहुत से पुराने रोगो जैसे गांठ का दर्द, कमर दर्द, जोड़ो के दर्द, त्वचा से संबंधित रोग और सर्दी जुकाम, फ्लू को आसानी से खत्म कर सकते है।

Rhus toxicodendron के होम्योपैथिक होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। और इसे सभी लोग चाहे वो लड़का हो या लड़की बूढ़ा हो या जवान इस्तेमाल कर सकता है। दोस्तो इस दवा को ह्रदय के मरीज भी इस्तेमाल कर सकते है। जिनका दिल बढ़ने का रोग हो वो इसका इस्तेमाल करे।

Rhus toxicodendron 30 के फायदे ( Benefits)

इस दवा का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे कई रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे सभी लोग चाहे वो लड़का हो या लड़की बूढ़ा हो या जवान इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन कुछ महत्वपूर्ण Benefits को हमने नीचे बताया है –

  • Rhus toxicodendron दवा के इस्तेमाल से हृदय के बढ़ने की बीमारी को ठीक किया जा सकता है।
  • किसी भी तरह के जोड़ो के दर्द, गांठ का दर्द कुछ ही हफ्तों में ठीक करने का दावा।
  • मानसिक रोगों में सबसे असरदार दवा।
  • एक्सिमा, आर्टिटिक, सोराइसिस की बीमारी में भी कामगार। 
  • Rhus toxicodendron दवा से बुखार, सर्दी, फ्लू इत्यादि की बीमारी को ठीक किया जा सकता है। 
  •  पसीने से भीग जाने या फिर ठंड लगने से होने वाले बुखार का पूरा इलाज।
  • सीलन में बैठने पर बच्चो में होने वाले पछघाट का रोग में असरदार।
  • बैचैनी, सिर के दर्द, चर्म रोग में असरदार होम्योपैथिक दवा।

Rhus toxicodendron price (rhus tox का दाम)

दोस्तो आज के समय में rhus toxicodendron homeopathic दवा सभी जगह पर उपलब्ध है। आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी तरीके से मांगा सकते है। दोस्तो ऑनलाइन में rhus toxicodendron दवा की कीमत 80₹ से 500₹ तक है। दोस्तो इसकी कीमत इसके मात्रा के हिसाब से तय किया गया है। आप इसे फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी ecommers वेबसाइट से ऑनलाइन मंगा सकते है। या फिर अपने पास के होम्योपैथिक की दुकान से इसे ले सकते है।

Rhus toxicodendron 30 से संबंधित जानकारियां।

दोस्तो कभी कभी हम जब किसी भी दवा को मरीज को देते है। तो मात्रा, तरीका, और समय सब सही होने के बावजूद कुछ कारणों के वजह से दवा के साइड इफेक्ट्स हो जाते है। और बहुत से लोग पहले से भी कई प्रकार की दवा लेते रहते है। जिससे उनके मन में कई सवाल बन जाते है की कही इस दवा के साथ अगर इस दवा को खा लिया तो कुछ हो न जाए।

या फिर अगर कभी किसी महिला को कोई दिक्कत होती है जैसे प्रेग्नेंसी के समय में वो बहुत सी दवा को लेती रहती है। तो उस समय में अगर इस ऐसी कोई बीमारी होती है तो क्या वो rhus toxicodendron 30 दवा ले सकती है या नही यही सब हम यहां पर बताएंगे।

Also Read: R89 homeopathic medicine uses in Hindi with Benefits & Side Effects

Rhus tox 30 रिलेटेड FAQs

क्या प्रेग्नेंट औरते rhus toxicodendron 30 दवा को ले सकती है?

जी हा, प्रेग्नेंट औरते इस दवा को आराम से अपने गर्भधारण के समय में ले सकती है। क्युकी यह एक होमयोपैथिक दवा है इसलिए यह ज्यादा हनिकारक नही होती है फिर भी इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

क्या rhus toxicodendron 30 गुर्दे के मरीज भी इसे ले सकते है?

जी हा, इस दवा का इस्तेमाल गुर्दे के मरीज भी आसानी से कर सकते है । क्युकी यह दवा बहुत से रोगों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाती है इसलिए यह एक common दवा है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन फिर वही बात आ जाती है कि कभी भी खुद डॉक्टर बनने की कोशिश न करे वरना आपको लेने के देने पड़ सकते है।

क्या कैंसर के मरीज rhus toxicodendron 30 इस्तेमाल कर सकते है?

जी हाँ, इस दवा को कैंसर के मरीज भी इस्तेमाल कर सकते है।

क्या शराब पीने वाले यक्ति rhus toxicodendron 30 दवा का सेवन कर सकते है?

हा शराब पीने वाले लोग rhus toxicodendron 30 दवा को इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन हमेशा दवा को उसके खुराक से ज्यादा न ले। हम इसे इसलिए लिख रहे है क्युकी भाई शराबियों को होश तो रहती नहीं की वे क्या कर रहे है। इसलिए नशे मे इस दवा का सेवन न करे वरना हो सकता है की आप अपने डोज से ज्यादा दवा खा ले जोकि आपके लिए एक नई परेशानी खड़ी कर सकती है ।

अंतिम शब्द:

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको Rhus tox 30 uses in hindi ( Rhus tox के उपयोग 2022) के बारे में जानकारी हमारे इस आर्टिकल से मिल गई होगी । यदि आपके मन में कोई सवाल है तो Comment करके जरूर बताएं में उसका जवाब देने की पुरी कोशिश करुंगा और आपको हमारा यह पोस्ट केसा लगा यह भी Comment करके जरूर बताये ।

यदि आपको मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा है और इससे आपको कुछ जानने मिला और आपको लगता है यह जानकारी अन्य लोगों को भी मिलनी चाहिए है तो इसे आप Social Media पर जरुर Share कीजिये जिससे Rhus tox 30 uses in hindi कि जानकारी और भी लोगों को प्राप्त हो सके।

Also Read: Uses Of Bioaqua Cream In Hindi ( Bioaqua Cream के उपयोग 2022 )

1 thought on “Rhus Tox 30 Uses in Hindi with Benefits & Side Effects-(जरुरी सावधानियां)”

Leave a Comment